भारत में शेयर बाजार कौन चलाता है? Who Runs The Stock Market in India?

आज की पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं। भारत में शेयर बाजार कौन कौन चलाता है? क्योंकि अगर आप Stock Market में निवेश करते हैं। तो आपको इस बात को पता होना चाहिए। कि शेयर बाजार को आखिर कौन कौन चलाता है।


जैसा कि आप लोग जानते हैं। शेयर बाजार दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। और इसका योगदान Business को भी मिल रहा है। जिससे भारत का व्यापार काफी तेजी से बढ़ रही है।

Share_Market_Ko_kaun_Chalata_Hai
भारत में शेयर बाजार कौन चलाता है?


जब कोई शहर में आप निवेश करते हैं। तो शेयर का पैसा कंपनी में जाता है। और कंपनी उस पैसे को लेकर अपना बिजनेस बढ़ाती है। और जब कंपनी बिजनेस बढ़ाती है। तो फायदा जब कंपनी को होता है तो आपको भी होता है।


जिस रफ्तार से शेयर मार्केट दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। उस रफ्तार से आपको फायदा भी होता जाएगा। लेकिन बात आती है। कि आप सब जानते हैं।


हर एक Platform कोई ना कोई उपयोग करता ही है। अगर हम बात करें। Paytm Money की तो Groww App को भी बहुत सारे लोग Use करते हैं।


अगर हम बात करें अपनी वेबसाइट की तो हमारी वेबसाइट की बहुत सारे लोग Manage करते हैं। काम करते हैं। उस पर और जाकर आप लोगों को information बताते हैं।


ठीक उसी तरह Stock Market में भी बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं। जिनके पास कई सारे platfrom होती हैं। जो कि जो कंपनियां होती है। जो Stock Market में Listed होती हैं।


ये भी पढ़िए


और आप सब जानते हैं। कि अगर आप किसी कंपनी का शेयर खरीदना चाहते हैं। तो आपको जरूरत पड़ता है। उस कंपनी में निवेश करने का आपके पास ₹100 है।

और आप उस कंपनी में निवेश करना चाहते हैं। तो आप जिस कंपनी में निवेश करना चाहते हैं। वह जो कंपनी है। वह मुंबई की है।

और आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं। तो आप सपोच कीजिए की क्या आप ₹100 ले जाकर उस कंपनी में मुंबई में उस कंपनी में निवेश कर सकते हैं।

आपका सवाल होगा नहीं। क्योंकि अगर आप ₹100 लेकर जाएंगे। तो मुंबई जाने के लिए आपको टिकट का पैसा दो हजार से लेकर ₹5000 तक पड़ सकता है।

तो क्या ₹100 से आप किसी Stock में निवेश कर सकते हैं। इस बात का जवाब आपके मन में होगा। तो चलिए हम आपको बता दें कि आखिर शेयर मार्केट किनके किनके हाथ में होता है।

कौन-कौन से लोग उपयोग करते हैं। और आप जो शेयर खरीदते हैं। क्या वह अच्छी शेयर होती है।

क्या वह सच में अच्छी होती हैं। या फिर आप को बेवकूफ बनाया जाता है। इन सब के बारे में हम इस पोस्ट में आपको बताने वाले हैं। तो चलिए हम शुरू करते हैं।


भारत में शेयर बाजार कौन कौन चलाता है?

तो दोस्तों अब मैं आपको बताता हूं। आखिर कौन-कौन से लोग हैं। कौन कौन से Platform है। जो कि Stock Market को Manage करती है।

जो शेयर मार्केट को Manage करती है। उसका नियंत्रण उसके हाथ में होता है। तो चलीये अब हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से आपको हम बताने की कोशिश करते की भारत में शेयर बाजार कौन कौन चलाता हैं।

#1- National Stock Exchanges 

National Stock Exchange


National Stock Exchange के बारे में आपने सुना होगा। दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं। National Stock Exchange एक बहुत ही पॉपुलर लोकप्रिय स्टॉक एक्सचेंज है।

जो शेयर मार्केट को Manage करता है। शेयर मार्केट पर आपको शेयर खरीदने में मदद करता है। National Stock Exchange की सहायता से आप बहुत आसानी से किसी भी शहर को खरीद पाते हैं।

इसका Short नाम NSE है। आप जिस भी Application का उपयोग करते हैं। चाहे वह कोई भी Application हो जैसे शेयर बाजार की Paytm Money या फिर Groww हो या फिर Upstock हो।

तो आप सभी जानते हैं। कि National Stock Exchange काफी ज्यादा पॉपुलर है। अगर हम बात करें। National Stock Exchange तो मैं खुद इसका उपयोग करता हूं।

और हमें कोई भी शेयर खरीदना होता है। तो हम National Stock Exchange से खरीदते है। मदद लेता हूं। इससे हमें काफी फायदा होता है। और हम जब भी कोई शेयर में निवेश करते हैं। तो आसानी से हो जाता है।



#2- Bombay Stock Exchanges

Bombay Stock Exchange


Bombay Stock Exchange के बारे में भी अपनी सुना होगा। क्योंकि जब भी आप किसी शेयर में निवेश करने की बारे में सोचते हैं। तो आप देखते हैं।

कि अधिकतर लोग NSE और BSE का ही Option आता है। अगर हम बात बताएं भी BSE इसका मतलब हो गया Bombay stock exchange अधिकतर शेयर मार्केट में यही दो ऐसे शेयर बाजार हैं।

जहां से आप किसी भी शेयर को खरीदते हैं। और बेचते हैं। तो इनका नियंत्रण भी आपके पास रहता है। शेयर बाजार पर और यह शेयर बाजार के एक part ही होते हैं।

जिनकी सहायता से आप घर बैठे आसानी से किसी भी देश के किसी भी कंपनी में आसानी से निवेश कर पाते हैं। नहीं तो हमने आपको बताया कि अगर आपके पास ₹100 है।

तो आप उसे मुंबई ले जाकर किसी शेयर बाजार में निवेश नहीं कर सकते हैं। लेकिन इसकी सहायता से Bombay stock exchange की मदद से आप आसानी से किसी भी शेयर में निवेश कर पाते हैं।

और ऐसा नहीं है। कि इन्हें आपको कुछ पैसे देने नहीं पढ़ते हैं। इसका कुछ Fee होती हैं। जैसे कि 10 पैसे 20 पैसे के हिसाब से जो आपको बहुत ही कम चार्ज में आपको अच्छी खासी शेयर मार्केट में शेयर खरीदवाने में मदद करती है।


ये भी पढ़िए

#3- Broker

Broker


एक Broker का पावर एक छोटे Stock Exchange के बराबर होता है। Broker आसानी से किसी भी Stock में निवेश कर पाता है।

उसे बेच पाता है। उसे खरीद पाता है। लोगों के बारे में बता पाता है। यह Stock अथवा भविष्य में कैसे आगे बढ़ेगा। इसके बारे में भी बता पाता है।

क्या इस Stock में निवेश करना चाहिए? या फिर नहीं करना चाहिए? इसके बारे में बताता है। तो आपने देखा होगा YouTube पर कई सारे वीडियो में आपको कुछ Broker भी मिलते हैं।

जो आपको बताते हैं। कि आपको इस Stock में निवेश करना चाहिए। तो आपको इस Stock में निवेश करना चाहिए। वह सब अलग-अलग Stock के बारे में बताते हैं। जिनमें वह लोग खुद निवेश करते हैं।

और हम आपको बता दें तो ऐसे Stock में अगर आप लोग निवेश करते हैं। तो आपको फायदा हो सकता है। जो हम आपको अपनी वेबसाइट पर भी बताया है।

आप लोग जाकर उस पोस्ट को पढ़ सकते हो। हम कोई Broker नहीं है। लेकिन आपको Broker से सबसे अच्छी और हमने बताया है।

ब्रोकर भी काफी जगह शेयर आपको बताते हैं। अगर आप उन में भी निवेश करते हैं। तो आपको अधिक Change होता है। कि फायदा हो सकता है।

और Broker का भी Control शेयर मार्केट पर होता है। आसानी से शेयर मार्केट के बारे में जान लेते हैं। आसानी से शेयर मार्केट का निकाल लेते हैं।

जिसकी सहायता से आसानी से किसी भी शेयर में निवेश कर देते हैं। और कई सारे शेयर के बारे में उन्हें भनक होता है। कि यह जो है। आगे भविष्य में फायदा दिलाएगा उसमें निवेश कर देते हैं।


#4- शेयर को खरीदने वाला और बेचने वाला

Share Buy and Sell


हमने आपको बताया कि शेयर मार्केट में शेयर को खरीदने वाला और बेचने वाला भी शेयर मार्केट पर नियंत्रण रखता है। अब आपके मन में होगा ऐसा कैसे हो सकता है।

क्योंकि अगर आपने भी कोई शेयर खरीदा होगा और आपसे मैं बोलूं कि आप शेयर मार्केट पर नियंत्रण रख सकते हैं। तो आपके मन में होगा ऐसा कैसे हो सकता है।

तो हम आपको बता दें दोस्तों आप शेयर मार्केट के उस शेयर पर नियंत्रण रख सकते हैं। जिससे हमें आपने निवेश करके रखा है। जैसे कि आप किसी कंपनी के 50% शेयर खरीद लेते हैं।

तो आप उस कंपनी का 50% मालिक बन जाएंगे। और आप सब जानते हैं। कि अगर आपको किसी भी कंपनी पर नियंत्रण रखना होगा। तो आप उस कंपनी के शेयर को खरीद कर आप रख सकते हैं।

जब आप उस कंपनी के शेयर को खरीद लेते हैं। तो आप उस कंपनी के 50% मालिक बन जाते हैं। और आप आसानी से उस कंपनी में जितने भी Profit होते हैं।

आप आसानी से उस कंपनी के Profit को कमा पाते हैं। आपको अगर कोई दिक्कत होता है। तो हम आपको बता दें आप आसानी से Stock Market पर नियंत्रण रख सकते हैं।

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको जिनके भी बारे में बताया चाहे वह कोई Stock Exchange में हो या फिर Broker हो या फिर कोई खरीदारी और बेचने वाला ऐसे लोग स्टॉक मार्केट पर नियंत्रण रख सकते हैं।

स्टॉक मार्केट में काम करते हैं। और स्टॉक मार्केट से काफी लोग लाखों में करोड़ों में पैसे भी कमाते हैं। उम्मीद है। आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है। तो आप अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर जरूर करें। क्योंकि हम आपके लिए वही पोस्ट लाते हैं।

जो आपके लिए बढ़िया हो सके हम आपके लिए कोई भी फालतू का पोस्ट नहीं लाते हैं। जिससे आपका टाइम बर्बाद हो सके अगर आप हमारा और भी पोस्ट पढ़ना चाहते है।


ये भी पढ़िए


तो आप जरूर पढ़ें। क्योंकि हम आपके लिए अलग-अलग तरह के पोस्ट लाते रहते हैं। जो आपकी मदद करेगा। आपको भविष्य में बढ़ाने में मदद करेगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करें।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url