1 शेयर का मतलब क्या होता है? What does 1 share mean in Hindi

आज का सवाल है। एक शेयर का मतलब क्या होता है? यह आपके मन में हजारों बार आया हुआ होगा। कि आखिर एक शेयर कितने को कहते हैं।


क्या पूरी कंपनी को एक शेयर कहते हैं। या फिर करोड़ों शेयर किसी एक कंपनियों में होता है। तो आइए इस पोस्ट में हम आपको विस्तार से समझाने की कोशिश करते हैं।


1 शेयर का मतलब क्या होता है? What does 1 share mean in Hindi 

₹1 शेयर का मतलब क्या होता है 


और उम्मीद है। अगर आप यह पोस्ट पूरा पढ़ते हैं। तो आपको बहुत कुछ समझ में जरूर आएगा। तो दोस्तों हम बात करें। आपको शेयर बाजार के तो शेयर बाजार में हजारों कंपनियों में करोड़ों शेयर होते हैं।


यहां तक 50cr-500cr शेयर होते हैं। और उनमें कई मालिक होते हैं। तो एक शेयर का ही मालिक बनते हैं। जैसा कि अगर कोई कंपनी है।


जैसे टाटा मोटर्स कार बनाने वाली कंपनी है। जिसकी Market Value 400 अरब रुपए है। अब आप ₹500 उसमें निवेश करेंगे तो शायद उसका एक share आपको मिलेगा।


मतलब उस कंपनी में 303.15cr शेयर हैं। और 3003.15cr शेयर के बदले 1 शेयर आपको मिलता है। मतलब उस कंपनी का कुछ Persent जैसे कि 0.0001% इस तरह से आपको हिस्सा मिलता है।


और आप उस कंपनी में अपना पैसा जो निवेश करते हैं। उसका मतलब यही होता है। कि 1 या जितना शेयर आप खरीदेंगे। उतना शेयर आपको मिलेगा।


तो आप उस कंपनी का पूरा मालिक नहीं बन सकते हैं। हां अगर उस कंपनी में सिर्फ एक शेयर है। और उस कंपनी का मालिक शेयर बाजार में Listed नहीं हुआ है।


या फिर नहीं किया है। तो आप उस एक शेयर को खरीद कर पूरी कंपनी का मालिक बन सकते हैं। लेकिन जो भी नहीं होता है। उनके लाखों करोड़ों सिर्फ आप ही मालिक होंगे। अगर आप खरीदेंगे तो आप हजारों शेयर के मालिक बन सकते है।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url