शेयर मार्केट क्या है? विस्तार से समझाइए? What is Stock Market in Hindi

क्या आप जानना चाहते है? शेयर मार्केट क्या है? आखिर क्यों लोग बार बार शेयर मार्केट के बारे में बोलते है। क्या सच में आप शेयर मार्केट से पैसा कमा सकते है। या फिर यह एक अफवाह है।


आज की पोस्ट में आपको जानने को मिलेगा। क्योंकि हम इस पोस्ट में आपको पूरे विस्तार से समझाएंगे। जिसे आपको समझने में आसानी होगी। तो चलिए शुरू करते है।


शेयर मार्केट क्या है? What is Share Market?

शेयर_मार्केट_क्या_है
शेयर मार्केट क्या है?


जैसे जैसे दुनिया आगे बढ़ रही है। वैसे वैसे इसमें बदलाव भी आ रहे है। जैसे पहले खेती करना आसान नहीं था। पर आज है। इसी तरह पहले पैसा कमाना थोड़ा मुस्किल था।


पर अब उतना नहीं है। क्योंकि दिन पर दिन पैसे कमाने के लिए नए नए तरीके market में आते रहते है। जिसके मदद से आप या फिर हम घर बैठे ऑनलाइन या ऑफलाइन पैसा कमा सकते है।


अब बात आती है? शेयर बाजार क्या है? तो हम आपको बता दे। शेयर बाजार एक ऐसा बाजार है। जिसमे विश्व की लगभग 80%+ कंपनी भाग लेती है। चाहे आप हिंदुस्तान में रहते हो।


या अमेरिका में हर जगह आपको शेयर बाजार दिख जायेगा। यह एक खरीद और बेच वाली बाजार है। जहां आप किसी स्टॉक(एक वस्तु) मतलब यह बाजार वैसा ही शेयर बाजार भी है। 


जैसा आप देखते है। अपने मार्केट में जैसे आप एक सेब ₹10 रुपया में खरीदे उसके बाद आप इसे ₹20 रुपया में बेच दिए तो इसमें आपका फायदा ₹10 रुपया हो जायेगा।


वैसा ही आप शेयर बाजार में ₹10 या ₹50 का शेयर खरीद कर आप उसे ₹100 में बेच कर आसानी से पैसा कमा सकते है। पर ऐसा नहीं है। को आपको हमेशा फायदा हो।


आपको इसमें नुकसान भी हो सकता है। इसका ध्यान आप लोग हमेशा रखे। क्योंकि हर बार अगर आपको ऐसा लगता है। की फायदा होगा। तो ऐसा भी नहीं है।


जैसे मार्केट में ₹20 रुपया का खरीद सेब आपको ₹10 का मिलता है। क्योंकि उस समय मार्केट का भाव गिरा हुआ रहता है। तो आपको उस समय नुकसान हो जायेगा।


वैसा ही शेयर मार्केट में भी है। जब आप किसी कंपनी में अपना शेयर लगाते है। और उस कंपनी के प्रोडक्ट बेचे नही जा रहे है। तो आपका स्टॉक नीचे गिर सकता है।


इसका ध्यान आप लोग हमेशा रखे। पर जैसा कि आप सब जानते है। जो हमलोग के आसपास बाजार होती है। वहा जो सेब है। वो सर जाति है। तो उसे कोई खरीदता नही है।


लेकिन इस मार्केट में आप स्टॉक को जितना ज्यादा दिन रखेंगे। उतना आपको फायदा होगा। क्योंकि यह स्टॉक आपके उस कंपनी का कुछ हिस्सा दिला देती है।


और जब कंपनी का फायदा होता है। तो आपको भी फायदा होगा। और जब कंपनी का नुकसान होगा। तो जितने भी लोग उस कंपनी के स्टॉक खरीदे होंगे। उनको वो फायदा होगा।

शेयर मार्केट में निवेश करने के फायदे?

अब आपके मन में होगा। की आप अपना पैसा क्यों शेयर मार्केट में लगाएंगे। तो हम आपको बता दे कि आप अपना पैसा क्यों लगाएंगे। शेयर बाजार में तो इसका सबसे बढ़िया फायदा है।


की जब आप किसी भी कंपनी के स्टॉक खरीदते है। तो आप इस कंपनी के कुछ % मालिक बन जाते है। और मान लीजिए 2023 में STOCK SANATANI का शेयर ₹5 रुपया है।


और यह शेयर 2030 में ₹2000 का हो जायेगा। तो आपके ₹5 रुपया के वैल्यू 2030 में ₹2000 हो जायेगा। यह तभी होता है। जब कंपनी फायदा में होती है।


और दिन पर दिन कंपनी का मुनाफा होता हो। तो उस कंपनी का स्टॉक का price काफी तेजी से बढ़ती है। और आप उसका फायदा उठा सकते है।


अब हम आपको बताते है। शेयर मार्केट में निवेश करने के फायदे क्या क्या होते है। क्योंकि ये जानना आपके लिए बहुत जरूरी है।

  • कंपनी के साथ आपकी profit बढ़ती है।
  • कंपनी में आपके मालिकाना होता है।
  • भविष्य में आपको फायदा हो सकता है।
  • भविष्य में आपका पैसा 10× से भी ज्यादा profit में हो सकता है।
  • आप अपने पैसे को दुनिया के सबसे secure जगह पर निवेश कर रहे है।
  • स्टॉक मार्केट में दुनिया के सभी बिजनेसमैन का शेयर मार्केट में शेयर होता है।
  • शेयर आप सिर्फ ₹100 से भी शुरू कर सकते है।
  • आपके पैसा का ब्याज भी मिलता है।
  • आपको किसी भी कंपनी ने निवेश करने का मौका मिलता है।
  • सबसे अच्छा प्लेटफार्म भी माना जाता है।


शेयर मार्केट में निवेश करने के नुकसान क्या क्या होता है?

ऐसा कोई मार्केट नही जिसमे आपको सिर्फ और सिर्फ फायदा ही हो और नुकसान ना हो ऐसा कभी हो भी सकता है क्या? तो हम आपको बता दे की शेयर मार्केट में कभी फायदा तो कभी नुकसान होता है।


जब कभी कभी शेयर मार्केट में गिरावट आती है। तो शेयर मार्केट का बाजार गिर जाता है। जैसे -10% तो आपका भी फायदा या नुकसान हो सकता हैं।


अब चलिए हम आपको विस्तार से समझते हैं। जिसे आपको फायदा होगा और नुकसान क्यों होता है। जब आप जानेंगे तो समय रहते आप अपने नुकसान से बच सकते है।

  • जब किसी एक दूसरे देश में लड़ाई होने लगती है। तो शेयर मार्केट में निरावत आती है।
  • जब किसी कंपनी का नुकसान जैसे होता है। तो शेयर में गिरावट आती है। 
  • जब आप किसी ऐसे कम्पनी में पैसा लगाते है। जो sales नही करती है। तो उसमे आपका नुकसान हो सकता है।
  • जब देश में कोई दंगा होता है। तो उसका नुकसान देश के स्टॉक मार्केट पर पड़ सकता है।
  • अगर कंपनी भविष्य के कार्य नही करती है। तो यह भविष्य में नुकसान करा सकती है।

तो दोस्तो आप इस पोस्ट में पढ़े। शेयर मार्केट क्या है? शेयर मार्केट में निवेश करने के फायदे और नुकसान क्या क्या होता है। आप इस पोस्ट में अच्छे से जान चुके है।


तो देर किस बात की अगर आप चाहते है। शेयर मार्केट से अच्छा पैसा बनना तो आप हमारे ब्लॉग को हमेशा पढ़ते रहे। क्योंकि हम शेयर बाजार पर आपके लिए अच्छे आर्टिकल लेट रहते है। जिससे आपको अच्छी जानकारी मिले।


और कभी आप किसी स्टॉक में निवेश करे। तो सोच समझकर करे। जिसे आपको शेयर मार्केट में नुकसान ना हो। आपको फायदा हो। इसलिए आप हमारे ब्लॉग पर आते रहे।


और महत्वपूर्ण जानकारियां हिंदी में निवेश करने वाली आपको बिलकुल मुफ्त में मिलते रहे। तो आज का पोस्ट खतम होता है। और आपको यह पोस्ट कैसा लगा आप हमे comment कर के जरूर बताएं।


ये भी पढ़िए

Tags - शेयर मार्केट क्या है, शेयर मार्केट में निवेश कैसे करे, शेयर मार्केट में निवेश करने के नुकसान, शेयर मार्केट में निवेश करने के फायदे, शेयर मार्केट में क्या होता है

Next Post Previous Post
1 Comments
  • Anurag Yadav
    Anurag Yadav 17 जनवरी 2023 को 4:39 am बजे

    Awesome 💯

Add Comment
comment url