शेयर मार्केट का काम कैसे होता है? How Does The Stock Market Work

शेयर_मार्केट_काम_कैसे_करता_है
शेयर मार्केट काम कैसे करता है?


शेयर मार्केट पैसा कमाने का सबसे अच्छा और सुरक्षित तरीका है। जिससे आप आसानी से कमा सकते है। आज हम बात करेंगे शेयर मार्केट का काम कैसे होता है? 

अगर आपको शेयर मार्केट से पैसा कमाना है? तो कैसे आप कमा सकते हैं? इन सब के बारे में आज हम आपको इस पोस्ट में बताने वाले हैं? इस पोस्ट को अगर आप पूरा पड़ेंगे?

तो आपको बहुत कुछ जानकारी मिलेगा। जो आपको भविष्य में स्टॉक मार्केट में काफी अच्छा खासा फायदा दिलाएगा। क्योंकि अगर आप स्टॉक मार्केट से पैसा कमाना चाहते हैं।

तो बिना जाने आप स्टॉक मार्केट से पैसा नहीं कमा सकते हैं? क्योंकि स्टॉक मार्केट जितना आसान है? उतना मुश्किल भी है। अगर आप इसमें थोड़ा सा लापरवाही करेंगे? तो आपका बहुत ही ज्यादा नुकसान भी हो सकता है।

शेयर मार्केट का काम कैसे होता है? उससे पहले आपको जानना होगा कि आखिर शेयर मार्केट है? हम आप को कम शब्द में शेयर मार्केट क्या है बताने की कोशिश करते हैं। जो आपका वक्त भी बच जायेगा। और आपको समझने में काफी आसानी भी होगा।

शेयर मार्केट क्या है? What is Share Market in Hindi 

अगर आप शेयर मार्केट के बारे में थोड़ा बहुत भी जानकारी रखते हैं। तो भी आपको इसको जरूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि हो सकता है। आपको कुछ सीखने के लिए मिल जाए। इसलिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

सबसे पहली बात आती है? शेयर मार्केट है? तो दोस्तों हम आपको बता दें जैसा कि आप लोग जानते हैं? शेयर मार्केट एक बहुत ही बड़ा मार्केट है? जहां पर दुनिया के सभी बिजनेसमैन अपना बिजनेस का कुछ हिस्सा शेयर में लगाते हैं? अगर आप उनकी शेयर को खरीदते हैं। तो आप उनके कंपनी का कुछ हिस्सेदार बन सकते हैं।

अगर आप किसी कंपनी का 100% शेयर खरीद लेते हैं। तो आप उस कंपनी का 100% मालिक बन जाएंगे। और वह कंपनी आपकी कंट्रोल में हो जाएगी। इस तरह आप किसी भी कंपनी में हिस्सेदारी लेकर काफी अच्छा खासा कमाई कर सकते हैं।

क्योंकि अगर देखा जाए तो आप ₹100 से किसी भी कंपनी में अपनी हिस्सेदारी ले सकते हैं। जबकि अगर आप ₹100 उस कंपनी में लेकर जाकर देंगे। और बोलेंगे मुझे Partenership चाहिए।


तो आपको कोई भी नहीं रखेगा। लेकिन अगर आप ₹100 का उसी कंपनी के Stock को खरीदते हैं। तो उस कंपनी के तो आप उसके कंपनी के हिस्सेदारी बन सकते हैं।

और कंपनी जब भी फायदा करेगी तो आपका ₹100 का भी प्रॉफिट आपको मिलेगा। और आप ₹100 से अगर ज्यादा निवेश करेंगे। तब भी आपको प्रॉफिट मिलेगा। क्योंकि जैसे कंपनी Grow होती है। वैसे वैसे आप का फायदा भी Grow होता जाता है।


शेयर मार्केट का सबसे अच्छा फायदा यह है? कि पूरे भारत में जितनी भी कंपनियां है। अगर आप उस कंपनी में ₹100 भी निवेश करते हैं। तो आप उस कंपनी की हिस्सेदारी बन सकते हैं।

Stock Market आज से 50 साल पहले से भी चल रही थी। और अभी भी चल रही है। और भविष्य में भी चलने वाली है। तो इसलिए इसे सबसे Secure investment माना जाता है।

और आप जितने भी Businessman को देखते हैं। चाहे वह मुकेश अंबानी हो या फिर अडानी हो या फिर कोई भी Businessman हो अधिकतर लोगों का पैसा शेयर मार्केट में ही होता है।

क्योंकि जितने भी बिजनेसमन है। उनका अधिक से अधिक पैसा शेयर मार्केट में होता है। इसलिए वो इतने अमीर होते है। और दिन पर दिन अमीर होते जाते है।

इसलिए जब भी कोई भी कंपनी Grow करती है। कंपनी में Sales अधिक पढ़ते हैं। तो कंपनी का फायदा होता है। जिसके वजह से शेयर का Price बढ़ती है। और जो भी लोग शेयर में निवेश किए होते हैं। उनको फायदा होता है।

दोस्तों उम्मीद है। आप जान चुके होंगे? शेयर मार्केट क्या है? अगर आपको शेयर मार्केट क्या है? इसके बारे में जानना है। तो आप नीचे वाले पोस्ट पढ़ सकते हैं।

ये भी पढ़िए

शेयर मार्केट का काम कैसे होता है? How Does The Stock Market Work?

अगर आप Stock Market से पैसा कमाना चाहते हैं। तो आप को समझना होगा। कि Stock Market का काम कैसे होता है। शेयर मार्केट से कैसे फायदा कमा सकते हैं।

जैसा कि आप सब जानते हैं। भारत देश में जितने भी बड़े-बड़े उद्योगपति हैं। चाहे मुकेश अंबानी हो या फिर रतन टाटा सबके पास Stock Market में उनका Stock पड़ा हुआ होता है।

जैसे कि अगर हम बात करें। रतन टाटा की तो उनका एक बहुत ही फेमस कंपनी है। जिसका नाम है। TATA MOTORS के बारे में सब कुछ जानता होगा।

टाटा मोटर्स एक बहुत ही बड़ी कंपनी है। जिसमें लाखों लोग काम करते हैं। और सबसे अच्छी बात की इस कंपनी का value ₹1,36,672 करोड़ रुपया है।

और इस कंपनी का STOCK का Value इस समय जनवरी 2023 को ₹412.90 रुपया है। और मान लीजिए आप इस Stock को आज खरीद लिए ₹412 में और 1 साल बाद इस Stock का दाम ₹812 हो जाता है।

तो जब आप इसे एक साल बाद बेचेंगे। मतलब खरीदने की 1 साल बाद तो आप इसे 812 में बेचेंगे। और आपका जो फायदा होगा वह ₹400 का हो जाएगा।

इस तरह Stock Market काम करता है। और इसे हर कोई पैसा कमा सकता है। और निवेश करने का यह एक बहुत ही अच्छा तरीका है। Stock Market क्योंकि Stock Market में दुनिया के सभी BusinessMan अपना पैसा निवेश करते हैं।

और देखा जाए तो दुनिया की जितनी भी कंपनियां है। उनका पैसा Stock Market में पड़ा हुआ है। तो आप Stock Market से जितना चाहे उतना कमा सकते है। क्योंकि Stock Market एक बहुत ही बढ़िया तरीका है।


तो अगर आप अभी तक Stock Market में निवेश नहीं किए हैं। तो आप जरूर करें। क्योंकि भविष्य में शेयर मार्केट बहुत ही ज्यादा आपको फायदा दिला सकता है। क्योंकि दिन पर दिन Stock Market का रफ्तार बढ़ता जा रहा है।

अगर देखा जाए तो भारत में शेयर बाजार में निवेशक बढ़ते जा रहे हैं। दिन पर दिन क्योंकि अभी भारत में सिर्फ 10% लोग शेयर मार्केट में निवेश करते हैं। जबकि अगर हम बात करें अमेरिका की तो वहां पर 50% लोग शेयर मार्केट में निवेश करते हैं।

इसलिए अमेरिका के लोग दिन पर दिन अमीर होता जाते हैं। और भारत के लोग निवेश नहीं करके सबसे बड़ा मूर्खता करते हैं। क्योंकि अगर वह आज ₹100 अपने Stock Market में लगा देंगे।

तो कल के समय में वह ₹500 भी हो सकता है। और ₹1000 भी हो सकता है। जिससे उनको फायदा हो सकता है। इसलिए Stock Market सबसे अच्छा उपाय है। अपने पैसे से पैसे कमाने का तो आप एक बार जरूर ट्राई करे।


ध्यान दें शेयर बाजार में आप उतने ही पैसे निवेश करें। जितना नुकसान के बाद आपको सहनशक्ति हो पाए। क्योंकि ऐसा नहीं है। कि आपको शेयर बाजार में सिर्फ फायदा होगा। आपको नुकसान भी हो सकता है। इसका ध्यान रखें और सोच समझकर निवेश करें


ये भी पढ़िए

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url