भारत में शेयर बाजार कहां है? Where Are Stock Market in Hindi

कैसे हैं? दोस्तों आज की पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं। भारत में शेयर बाजार कहां है? अब भाई अगर आप लोग निवेश करते हो शेयर मार्केट में तो आपको इस चीज का पता होना चाहिए।


कि आखिर शेयर मार्केट कहा है? क्योंकि आप लोग जानते हैं। आप तो आसानी से किसी भी शेयर में निवेश कर देते हैं। किसी भी कंपनी के शेयर में लेकिन आपको अगर भविष्य में कोई दिक्कत हो जाता है। 


तो आपको कम से कम पता तो होना ही चाहिए? कि जिस शहर में आप निवेश कर रहे हैं। या फिर शेयर बाजार कहां है। आपके इसके बारे में पता होना ही चाहिए।

Stock Exchanges Office Kaha hai


क्योंकि आप लोग जानते हैं। कि जब आप किसी भी शेयर में निवेश करते हैं। और आपको पता नहीं है। तो आपका क्या होता है। वह पैसा अगर भविष्य में कभी Loss होता है। तो आपको पैसा डूब जाता है।


लेकिन आज की पोस्ट में हम आपको जो बताने वाले हैं। कि आखिर भारत में शेयर बाजार कहां है। यह आपको पोस्ट बहुत पसंद आएगा। इसलिए आप इस पोस्ट के साथ बने रहिए।


और आपको कोई भी दिक्कत होता है। तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं हम आपके साथ हैं। अगर कोई भी दिक्कत होता है। तो आप हमें बता सकते हैं। तो चलिए इस पोस्ट को शुरू करते हैं।


भारत में शेयर बाजार कहां है? Where Are Stock Market in Hindi

भारत में कुल 23 Stock Exchange है। लेकिन अगर हम बात करें। इस 23 Stock Exchange में सबसे ज्यादा लोकप्रिय Stock Exchange का नाम तो आप लोग जानते हैं।


कि पहला तो मुंबई Stock Exchange है। जिसे हम BSE कहते हैं। और दूसरा National Stock Exchange है। जिसे हम NSE भी कहते हैं।


और यह दोनों Stock Exchange में आपने कभी ना कभी तो शेयर में निवेश किया ही होगा। क्योंकि आप जिस भी Application का उपयोग करते हैं।


चाहे वह Paytm Money हो या फिर Groww App हो या फिर अन्य कोई Application हो जिससे आप उपयोग करके और किसी भी Stock में निवेश करते हैं।


आप उन Stock Exchange का उपयोग करते हैं। और आप किसी भी शेयर में निवेश करते हैं। तो आप सब जानते हैं। कि आपको बहुत ही आसानी से किसी भी शेयर में निवेश करने का मौका मिलता है।


लेकिन आप एक चीज कभी ध्यान दिए होंगे। आप जब भी किसी Stock को खरीदते हैं। तो National Stock exchange काफी लोकप्रिय हैं।


जिसकी सहायता से आप Stock Market में निवेश करते हैं। और आप सब जानते हैं। कि यह दोनों National Stock Exchange और Bombay stock exchange कितना ज्यादा भारत में लोकप्रिय है।


और भारत में जो भी लोग निवेश करते हैं। उसका 95% इन दोनों Stock Exchange का ही उपयोग करके निवेश करते हैं। तो चलिए अब हम शुरू करते है।


#1- National Stock exchange (NSE)

National Stock Exchange एक ऐसा Stock Exchange Platform है। जिसकी सहायता से आप किसी भी Stock में निवेश कर पाते हैं।


अगर हम आपसे बोले कि National Stock Exchange कहां है? तो आपको हम बता दें National Stock Exchange मुंबई में है।


आप घर बैठे अपने मोबाइल से या फिर अपने लैपटॉप या कंप्यूटर से किसी भी Stock को खरीदते हैं। बहुत ही आसानी से लेकिन आप सबको हम बता दें आप जब भी किसी Stock में निवेश करते हैं।


तो उसके बीच में भी एक ऐसा Stock Exchange Platform है। जोकि National Stock Exchange हो गया। इसका Office मुंबई में है।


और मुंबई से बैठे-बैठे NSE या BSE पूरे देश में चलता है। पूरे देश के लोग अगर चाहे तो घर बैठ अपने मोबाइल की सहायता से Stock Market में निवेश कर सकते हैं।


और बहुत ही आसानी से निवेश कर सकते हैं।  National Stock Exchange एक बहुत ही लोकप्रिय Stock Exchange Platform है।


जिसका उपयोग मै खुद करता हूं। और आप भी करते होंगे। क्योंकि सबसे सुरक्षित National Stock Exchange को ही माना जाता है।


इसीलिए आप सब जानते हैं। जितने भी बिजनेसमैन हैं। जितने भी डॉक्टर जितने भी Student है। अधिकतर लोग का पैसा National Stock Exchange और Bombay stock exchange में भी है।


और सबसे ज्यादा यही दो फेमस है। NSE और BSE क्योंकि अगर हम बात बताएं। Stock Exchange की तो लगभग 23 Stock Exchange है। भारत में National Stock Exchange और भी है।



#2- Bombay Stock Exchanges (BSE)

अब बात आती है। मुंबई स्टॉक एक्सचेंज एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है। जिसका उपयोग हर कोई करता है। लेकिन हम आपको बता दें दोस्तों अगर आप मुंबई Stock Exchange का उपयोग करते हैं।


तो Bombay Stock Exchanges (BSE) एक बहुत ही सुरक्षित प्लेटफार्म है। क्योंकि अगर मैं आपसे बताऊं Bombay Stock Exchanges (BSE) प्लेटफार्म के बारे में तो Bombay Stock Exchanges (BSE) प्लेटफार्म को बहुत ही पहले बना दिया गया था।


अगर मैं बात करूं 1907 के आसपास इस प्लेटफार्म को बना दिया गया था। और इसको मुंबई में बनाया गया था। Bombay Stock Exchanges (BSE) का मेन ऑफिस है वह मुंबई में है। तो बहुत सारे लोग जो होते हैं।


मैं अपने खुद के बारे में बताओ तो मैं भी खुद मुंबई स्टॉक एक्सचेंज में ही निवेश कभी-कभी कर देता हूं। क्योंकि दोस्तों जब भी हम जाते हैं। किसी Stock को खरीदने के लिए चाहे वह नेशनल स्टॉक एक्सवा (NSE) हो या फिर मुंबई स्टॉक एक्सचेंज(BSE) हो।


मुझे दोनों में से किसी में भी सस्ता थोड़ा सा दिखता है। तो मैं उसमें इन्वेस्ट कर देता हूं। मैं यह नहीं सोचता हूं। कि कौन सा अच्छा है। कौन सा बेकार है। दोनों मेरे लिए बहुत ही अच्छे हैं। इसलिए हम कभी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में निवेश कर देते हैं। नहीं तो कभी-कभी हम मुंबई स्टॉक में भी निवेश कर देते हैं। क्योंकि यह दोनों काफी बढ़िया है।


अब हम आपको बताते हैं। यह जो स्टॉक एक्सचेंज है। बहुत ही अच्छा है। अगर आप इसका यूज करेंगे तो आपको काफी फायदा होगा। अगर आपको यह स्टॉक खरीदते हैं। और आप सोचते हैं। कि आपको अच्छा खासा कमाई हो सके।


तो आपको इस चीज का ध्यान हमेशा रखना है। कि आपको जब भी कोई शेयर नीचे जाता है। तो आपको खरीद कर रख लेना है। इससे आपको आने वाले समय में फायदा मिल सकता है। क्योंकि जब भी स्टॉक का प्राइस ऊपर जायेगा। तो आप उसे बेचकर काफी अच्छा खासा Earning कर सकते हैं।


दोस्तों उम्मीद करता हूं। आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा। इस पोस्ट में हमने आपको बताया था। कि शेयर मार्केट कहां है? शेयर बाजार कहां कहां है? तो मैं आपको बता दूं मुंबई में ही है।


शेयर मार्केट बाजार और जहां से आप पूरी दुनिया से कहीं से भी खरीद सकते हैं। मैं सिर्फ भारत की बात आ रहा हूं। भारत का जो स्टैक एक्सचेंज का लोकेशन है। वह मुंबई है। बाकी अलग-अलग देश का अलग-अलग लोकेशन होता है।


मैं इसको आपको Conform करके बता देता हूं। तो अब बाद आती है। क्या किसी भी स्टॉक एक्सचेंज में निवेश करना सुरक्षित है। तो मैं आपको कहूंगा कि बिल्कुल भी सुरक्षित है। क्योंकि भविष्य में अगर स्टॉक एक्सचेंज आपके पैसे को डूबा देती हैं।


ये भी पढ़िए


या खराब हो जाती है। या वह कंपनी बंद हो जाती है। तो आपका शेयर उस कंपनी में रहता है। आप उस कंपनी में जाकर क्लेम कर सकते हैं। कि हमारा इस कंपनी में इतना शेयर है। और मुझे फंड चाहिए आपको मिल जाएगा।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url