शेयर मार्केट में नुकसान कैसे होता है? How To Make Loss in Share Market in Hindi

आज का सवाल है। शेयर मार्केट में नुकसान कैसे होता है। दोस्तों आपके मन में होगा। कि आखिर शेयर बाजार में ₹10,000- 10 लाख लोग कमाते हैं।


लेकिन उनमें भी बहुत सारे लोग हैं। जो कि लाखों रुपए कमाने के चक्कर में अपना घर बार कार, बाइक का पैसा डूबा भी देते हैं। ऐसे सवाल आपके मन में जरूर होगा।


और जानना बहुत जरूरी है। आपको क्योंकि अगर आप शेयर बाजार में New हैं। तो आपको जरूर जानना चाहिए। कि शेयर बाजार में नुकसान कैसे होता है।


शेयर मार्केट में नुकसान कैसे होता है? How To Make Loss in Share Market in Hindi

Share Market Me Nuksan Kyo Hota hai


क्योंकि अगर आपको इतना ज्ञान नहीं रहेगा। तो आप शेयर बाजार के Basic Knowledge में पीछे छूट सकते हैं। अब मैं आपको बताता हूं।


कि आपको कैसे क्या करना चाहिए। तो जैसा कि मैं आपको बता दूं। शेयर बाजार में अगर आप निवेश करते हैं। तो आपको अच्छा खासा फायदा हो सकता है।


लेकिन उन कंपनियों में ही आपको अच्छा खासा फायदा हो सकता है। जिन कंपनी के शेयर आपको फायदा दिला सकता है। जैसे कि आप लोग जानते हैं।


 Titan एक टाटा कंपनी की कंपनी है। और Titan का मूल्य 2003 में सिर्फ ₹3 था। जो कि आज 2023 में ₹2600 हो गया है। तो आप लोग जानते हैं।


दोस्तों कि आने वाले समय में इसका मूल्य और भी बढ़ सकता है। लेकिन अब बात आती है। कि आखिर शेयर बाजार में लोगो को नुकसान कैसे होता है।

तो हम आपको बता दूं तो इसका जवाब है। वह यह है। कि जैसे कि आपने कोई शेयर खरीदा ₹200 का शेयर आपने 10 से खरीदा ₹2000 का और जब आप ₹10 का कर देंगे।


तो आप जानते होंगे कि एक चीज आप उसमें नोटिस करेंगे अगर उस कंपनी के शेयर कभी गिर जाती है। और उस कंपनी के शेयर ₹100 हो जाती हैं।


तो आपका जो नुकसान होगा तो सीधा आधा हो जाएगा मतलब आपने जो ₹2000 निवेश किया था। उसकी कीमत मात्र ₹1000 और आपका ₹1000 नुकसान हो जाएगा।


और आगे चलकर हो जाता है। तो आप बदल जाएगा इस तरीके से नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन आप उसी कंपनी में जॉब के लिए फायदेमंद दिला सके।


जो आपको मिलेगा आप कंपनी में निवेश करेंगे। तो आपको हमेशा अच्छा खासा पैसा Return मिलेगा। क्योंकि आप ऐसा तभी नहीं करते हैं।


जब आपको फायदा होगा। बिना फायदा का कोई भी इस दुनिया में काम नहीं करता अगर आप चाहते हैं। तो जरूर करना चाहिए निवेश करे और आगे बढ़े।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url