शेयर मार्केट में कितना पैसा लगा सकते है? How Much Money invest in Stock Market in Hindi

शेयर_मार्केट_में_कितना_पैसा_लगा_सकते_है
शेयर मार्केट में कितना पैसा लगा सकते है?


आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे शेयर मार्केट में कितना पैसा लगा सकते हैं? यह एक ऐसा सवाल है? जो हर किसी निवेशक के दिमाग में कभी ना कभी आता ही है।


और आप सोच में पड़ जाते हैं? कि आपको शेयर मार्केट में कितना पैसा लगाना चाहिए? कभी-कभी आपके दिमाग में आता होगा। कि अगर हम शेयर मार्केट में लाखों रुपए निवेश कर दे तो क्या वह Secure है।


या फिर क्या वह मेरा पैसा मिलेगा? आगे चलकर या फिर शेयर मार्केट में बर्बाद हो जाएगा? यह आपके मन में काफी ज्यादा सवाल आता होगा?


ये भी पढ़िए


तो दोस्तों अगर आप शेयर मार्केट में पैसा निवेश करना चाहते हैं? तो आज का पोस्ट आप पूरा पढ़ें। क्योंकि आप किसी भी वेबसाइट पर चले जाइए या फिर किसी भी YouTube Video के पास चले जाइए। आपको सिर्फ यही बताया जाता है। कि आप शेयर मार्केट में पैसा निवेश कीजिए आपको फायदा होगा।


कोई यह नहीं बताता है। कि आप शेयर मार्केट में कितना पैसा लगाएंगे? तो आपके लिए सही रहेगा? क्योंकि आज के समय में काफी ज्यादा मार्केट में फ्रॉड चल रही है। और अगर आप अपना सारा पैसा शेयर मार्केट में लगा देंगे। तो अगर मार्केट में कोई भी फ्रॉड होती है। तो आपका सारा पैसा डूब जाएगा।


तो चलिए सबसे पहले हम बात करते हैं। शेयर मार्केट में कितना पैसा निवेश करना चाहिए? अगर आप जानना चाहते हैं। तो पोस्ट को पूरा पढ़ें और ध्यान से पढ़ें।


शेयर मार्केट में कितना पैसा लगा सकते हैं?

अगर आपके भी मन में यह सवाल है। कि आपको शेयर बाजार में कितना पैसा निवेश करना चाहिए। तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस पोस्ट में बताए गए सभी तरीके आपके लिए सही हैं।


सबसे पहला बात शेयर बाजार में हर कोई पैसा निवेश करता है। चाहे वह महिला हो या फिर पुरुष हो। चाहे वह विद्यार्थी हो या फिर बिजनेसमैन हो। चाहे वह सरकारी नौकरी करता हो या फिर प्राइवेट नौकरी करता हो।


शेयर बाजार में हर कोई अपना पैसा निवेश करता है। तो अब बात आती है। कि आपको कितने रुपए शेयर बाजार में निवेश करना चाहिए।


तो दोस्तों सबसे पहले हम बता देते हैं। अगर आप एक विद्यार्थी हैं? तो आपको अपने बजट के 5% से 10% ही पैसा शेयर मार्केट में निवेश करना चाहिए। क्योंकि अगर भविष्य में शेयर मार्केट में कोई भी क्रेस होता है। तो आपका पैसा डूबने का Chance कम हो जाता है।


वैसे तो आप शेयर बाजार में जितना चाहे उतना पैसा निवेश कर सकते हैं। लेकिन उसका भी एक Limit है। आप अपनी पूरी कमाई का 100% शेयर मार्केट में निवेश कभी ना करें।


ये भी पढ़िए


क्योंकि मैंने खुद शेयर बाजार में अपना पैसा निवेश किया है। और मुझे क्या सही है? और क्या गलत है यह पता है। दोस्तों यह बात आज से 2 साल पहले की है।


जब हम अपना शेयर बाजार में पहला Career बना रहे थे। उस समय हमारे पास ₹5000 थे। और उस ₹5000 को हम शेयर बाजार में निवेश कर दिए और उस समय रसिया और यूक्रेन का युद्ध चल रहा था। आप सभी जानते भी होंगे।


और रसिया और यूक्रेन युद्ध के वजह से शेयर मार्केट में काफी ज्यादा क्रैश हुआ। जिसकी वजह से हमारे ₹5000 का ₹1000 में बदल गया। तो इस बात का आप ध्यान रखें।


आप अपनी पूरी कमाई को शेयर बाजार में निवेश ना करें। और खासतौर पर जब आप देखें। कि किसी दूसरे देश से किसी देश युद्ध कर रहा है। या फिर युद्ध के लिए उत्तेजित हो रहा हो।


तो आपके लिए सबसे बढ़िया तरीका है। कि आप उसमें अपना पैसा निकाल सकते हैं। या फिर उस Stock को Hold कर सकते हैं।


"अगर आपकी मासिक कमाई ₹50000 है। तो आपको शेयर बाजार में हर महीने 10% मतलब ₹5000 निवेश करना चाहिए। यह तरीका आपके लिए बहुत ही अच्छा है। इसे आपका पैसा भविष्य में अगर कुछ होता है। तो ज्यादा डूबेगा नहीं और फायदा होगा तो गजब का फायदा होगा"


शेयर बाजार में पैसा निवेश करने के फायदे क्या क्या है?

अब बात आती है। शेयर बाजार में पैसा निवेश करने के फायदे क्या क्या है? तो हम आपको बता दें यह एक बहुत ही अच्छा तरीका है। अपने पैसे को डबल करने का या फिर अपने पैसे से पैसे कमाने का क्योंकि यह तरीका आपको काफी फायदा दिलाएगा आपको Profits कमाने में तो एक बार ट्राई करे।


दिन पर दिन पैसे कमाने के तरीके बदलते जा रहे हैं। और इस तरीके में आपने देखा होगा। कि कई सारे Platform आज के समय में बन चुका है।


जैसे शेयर बाजार, क्रिप्टोकरसी और म्युचुअल फंड और भी बहुत कुछ आज के समय में पैसा निवेश करने का प्लेटफार्म बन चुका है।


लेकिन अगर हम फायदे की बात करें। तो शेयर बाजार सबसे बढ़िया और सबसे सुरक्षित तरीका है। अपने पैसे से पैसे कमाने का क्योंकि शेयर मार्केट में दुनिया के हर अमीर आदमी का पैसा लगा हुआ है।


चाहे वह हिंदुस्तानी हो या फिर किसी दूसरे देश के हर कोई अपना पैसा शेयर मार्केट में निवेश किया है। तो आप पीछे क्यों है। आप भी निवेश करे।


तो अगर आप भी अभी तक शेयर बाजार में अपना पैसा निवेश नहीं किए हैं। तो यह आपकी बहुत ही बड़ी गलती है। आप जो भी है? आप निवेश जरूर करें।


अगर आपके पास सिर्फ ₹100 तो भी आप शेयर बाजार में निवेश जरूर करें। क्योंकि शेयर बाजार में आने वाले भविष्य में आपको शेयर बाजार काफी ज्यादा फायदा दिलाएगा।


शेयर बाजार का भविष्य कैसा होगा?

शेयर बाजार का सबसे महत्वपूर्ण बात यह बात है? की सबके मन में रहता है। कि क्या शेयर बाजार का भविष्य कैसा होगा शेयर बाजार में भविष्य में क्या सब को फायदा होगा या फिर नुकसान होगा।


लेकिन दोस्तों भविष्य की बात तो सिर्फ भगवान जान सकते हैं। भविष्य के बात भगवान को पता होता है। लेकिन इंसान को कुछ बात भगवान के ही द्वारा प्राप्त होती है।


तो अब बात आती है। कि क्या सच में शेयर बाजार भविष्य में काफी आगे जाएगा। तो हम आपको बता दें दोस्तों अगर पुराने समय की बात की जाए।


तो पुराने समय से लेकर आज तक शेयर बाजार काफी ज्यादा बढ़ा है। एक समय था कि nifty50 5000 के आसपास थी। और आज 15000 से भी ज्यादा है जोकि एक इशारा है कि भविष्य में और भी आगे शेयर मार्केट जाएगा।


और जो लोग इस बाजार में निवेश नहीं किए हैं। उनको जरूर करना चाहिए। क्योंकि यह एक बहुत ही अच्छा तरीका है। अपने पैसे से पैसे कमाने का अगर आप अभी तक निवेश नहीं किए हैं।


ये भी पढ़िए


तो आप जरूर निवेश करें। क्योंकि यह आपके लिए बहुत ही अच्छा तरीका है। अपने पैसे से पैसे कमाने का तो इसी के साथ इस पोस्ट को यहीं पर खत्म करते है।


और आपके मन में कोई ऐसा सवाल है? जो आप जानना चाहते हैं। तो आप हमें Comment करके जरूर पूछें। क्योंकि हम आपके सवाल का जवाब के लिए तैयार है।


नीचे Comment Section है। आप जाकर वहां पर किसी भी सवाल का जवाब पा सकते हैं। सिर्फ आपको Comment करना है। और आपको जवाब मिल जाएगा।



दोस्तों उम्मीद करता हूं यह पोस्ट आपको बहुत पसंद आया होगा अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें धन्यवाद।



Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url