₹ 5 से कम वाले शेयर कौन कौन से हैं? Which are The Stocks under ₹ 5 in Hindi

कैसे हैं? दोस्तों आज की पोस्ट में हम आपको ₹5 से कम वाले शेयर कौन-कौन से हैं? आज की पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं। दोस्तों जैसा कि हम लोग जानते हैं।


कि शेयर बाजार में आपने देखा होगा कि आज के समय में जिस भी शेयर का मूल्य ₹800 ₹1000 है। उस शेयर का कीमत आज से 10 साल पहले या फिर 20 साल पहले उस शेयर की कीमत सिर्फ ₹2 या फिर ₹5 हुआ करता था।


तो आपके मन में भी होगा कि आखिर ₹5 से कम मूल्य वाले कौन से शेयर हैं। जिसकी सहायता से आप शेयर बाजार में इन्वेस्ट कर सकते हैं।


₹ 5 से कम वाले शेयर कौन कौन से हैं? Which are The Stocks under ₹ 5 in Hindi

5 rupya se Kam Wale Share Kaun Kaun se Hai


और अगर आज आप ₹500 का शेयर खरीदते हैं। या फिर ₹5 से कम मूल्य वाले शेयर तो आने वाले समय में अगर वह शेयर का मूल्य बढ़ता है।


तो आपको भी फायदा हो सकता है। तो आइए आज की पोस्ट में हम आपको बताते हैं। कि आखिर कौन से वह शेयर हैं। जिनका मूल्य ₹5 से कम है।


और आने वाले समय में आपको फायदा दिला सकते हैं। दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको जो भी शेयर बताएंगे। वह आपके लिए बहुत ही अच्छा होगा आप किसी भी शेयर में अपने रिक्स पर निवेश कर सकते हैं।


#1 - Johnson Pharma

यह एक फार्मा कंपनी है। और फार्मा कंपनी के बारे में अगर आप नहीं जानते तो मैं आपको बता दूं दोस्तों किसी भी मेडिसिन कंपनी को फार्मा कंपनी कहा जाता है।


फार्मा कंपनियां दवाई बेचने का कार्य करती है। या फिर केमिकल बनाने का कार्य करती है। और आप लोग जानते हैं। कि भविष्य में फार्मा जो कंपनी होगी कितनी तेजी से आगे बढ़ सकती है।


तो अगर आपको ₹5 से कम वाले शेयर के बारे में जानना है। तो फार्मा कंपनी का सबसे अच्छा शेयर यही है। आप इस शेयर में अगर निवेश करना चाहते हैं। तो आप अपने रिक्स पर निवेश कर सकते हैं। आपको कोई दिक्कत नहीं होगा।


#2- Vikas Lifecare

विकास लाइफ केयर एक ऐसा शेयर है। जो आपको अगर भविष्य में फायदा देना होगा तो जरूर देगा क्योंकि दोस्तों यह जो शेयर है। खास करके भविष्य में आपको फायदा देने लायक है।


ऐसा मैं क्यों बोल रहा हूं क्योंकि दोस्तों आप जानते हैं। कि भविष्य में लोग अपना पैसा सेविंग करेंगे। तो बहुत सारे लोग होते हैं। जो अपने भविष्य के लिए पैसा बचाते हैं।


या फिर कहीं निवेश करते हैं। तो विकास लाइफ केयर भी एक वैसा ही सिस्टम है। जहां पर लोग अपने जीवन को सुरक्षित बनाने के लिए निवेश करते हैं।


अगर आप ऐसे शेयर पसंद करते हैं। तो आप निवेश कर सकते हैं। नहीं तो आप इसे भी छोड़ सकते हैं। क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको पांच शेयर बताए हैं।


पांचों में से कोई भी आपको पसंद आएगा तो आप निवेश कर सकते हैं। लेकिन इस बात का याद रखें कि रिक्स आप लेंगे मैं सिर्फ आपको बता सकता हूं।


3- Essar india

इस शेयर का सबसे खास बात कि लोग इस शेयर को निवेश ट्रेडिंग या अन्य कार्य के लिए उपयोग करते हैं। अगर आप ऐसे में शेयर में निवेश करना चाहते हैं।


जो आपको अच्छा खासा प्रॉफिट दे सके तो आपके लिए यह शेयर काफी अच्छा है। मैं आपसे यह नहीं करता हूं। कि सच में यह आपको profits देगा।


लेकिन एक अनुमान लगाया जा सकता है। कि जो कंपनी है। आपको भविष्य में प्रॉफिट दे सकता है। ज्यादा तो प्रॉफिट नहीं देगा इसलिए आप इसमें अपना बहुत कम रुपए ही निवेश करें। अगर आप उसमें कम रुपए अपना निवेश करेंगे।


तो आने वाले समय में अगर आपको नुकसान होगा। तो ज्यादा नुकसान का सामना आपको नहीं करना पड़ेगा। और आप नुकसान से हमेशा बचेंगे।


4- Tarapur LTD

तारापुर शेयर ₹5 से कम कीमत वाला शेयर में आता है। जो लोग ₹5 से कम वाले शेयर में निवेश करना चाहते हैं। उनके लिए काफी अच्छा है।


दोस्तों मैं आपसे यह नहीं कह रहा हूं। कि आपको यह फायदा दे सकता है। क्योंकि आप इस बात को जानते हैं। कि ₹5 से जो कम कीमत वाले शेयर होते हैं।


बहुत ही कम Chance होता है। कि भविष्य में आपको फायदा दे सकते हैं। क्योंकि दोस्तों भविष्य में क्या होगा यह कोई भी नहीं जानता है।


5- Lesha industries

अब बात आती है। Lesha industries की तो मैं आपको बता दूं दोस्तो लेसा इंडस्ट्री स्टील मैन्युफैक्चरिंग करने वाली कंपनी है। कई तरह का स्टील से बना हुआ सामग्री लेसा इंडस्ट्री बनाती है।


lesha इंडस्ट्री अभी वाली एक छोटी कंपनी है। भविष्य में अगर इसके शेयर के मूल्य बढ़ते हैं। तो जरूर यह कंपनी बड़ी होगी। और यह कहा नहीं जा सकता है।


कि आपको फायदा होगा नुकसान भी आपको हो सकता है। इसलिए आपको हम इस पोस्ट में जो भी बताए हैं। वह ऐसा नहीं है। कि सही है।


आप अपने रिसर्च पर भी जान लें और फिर आपको जो भी शेयर पसंद आए आप उसमें निवेश कर सकते हैं। दोस्तों क्योंकि शेयर के बारे में कोई भी नहीं जान सकता है।


एक अनुमान लगाया जा सकता है। कि कौन शेयर मार्केट के लिए अच्छा शेयर है। और कौन शेयर भविष्य में आपको फायदा दिला सकता है।


अब जैसा कि हम सब जानते हैं। कि अगर हम में एक मजदूर की तलाश होगी तो मजदूर अगर हमें मिल गया तो मजदूर का सबसे पहले हम क्या देखेंगे।


कि मजबूत उसका शरीर है। कि नहीं क्योंकि अगर मजबूत मजदूर का शरीर नहीं रहेगा। तो कैसे वह कार्य कर पाएगा। इसी तरह हम लोग ऐसे शेयर को आपको बताते हैं।


जो भविष्य में आपको फायदा दिला सकता है। और नुकसान भी दिला सकता है। लेकिन नुकसान दिलाने का बहुत ही कम वजन होता है। 


इसलिए आपको हमने जो भी 5 शेयर बताया है। उस सभी के सभी अच्छे हैं। आप अपने रिक्स पर निवेश कर सकते हैं। इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करें।


Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url