शेयर बाजार कितने दिन चालू रहता है? How Many Days The Stock Market is Open 2023

अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं। या फिर आप शेयर बाजार मे अभी नए हैं। तो आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना चाहिए। क्योंकि दोस्तों शेयर बाजार कितने दिन तक चालू रहता है।


इसका जवाब क्या है। चलिए जानते है। क्योंकि अगर आपको ऐसा लगता है। कि शेयर बाजार 24 घंटा खुला रहता है। तो आपका जवाब बिल्कुल गलत है।


शेयर बाजार कभी भी 24 घंटा खुला नहीं रहता है। लेकिन अगर आप वहीं पर क्रिप्टोकरंसी को देखेंगे। तो फिर तो करेंसी में आप 24 घंटे सातों दिन और 365 दिन कभी भी आप चैटिंग कर सकते हैं। 

किसी भी ग्रुप में आप निवेश कर सकते हैं। लेकिन दोस्तों शेयर बाजार ऐसा नहीं है। शेयर बाजार के कुछ नियम है। जो आपको जानना चाहिए।


तो आज की पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं। कि शेयर बाजार का नियम क्या है? और शेयर बाजार में लोग निवेश कैसे करते हैं। शेयर बाजार का नियम आपको पता होना चाहिए।


अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं। तो आपको और जानने की जरूरत है। क्योंकि आज के समय में काफी सारे लोग हैं। जिन्हे शेयर बाजार के नियम को नहीं पता है।


और उन्हें लगता है। कि शेयर बाजार बहुत ही आसान है। या फिर समझने में उनको दिक्कत होता है। लेकिन आज हम आपको जिस तरीके से बताएंगे ।


तो आप हमेशा के लिए समझ जाइएगा। लेकिन उसके लिए आपको इस पोस्ट को अच्छे से ध्यान से पढ़ना होगा। क्योंकि दोस्तों हम आपको जो भी बताते है।


आपके लिए बताते हैं। और इस पोस्ट को आप अच्छे से नहीं जानेंगे। तो आपको दिक्कत हो सकता है। क्योंकि आने वाले भविष्य में शेयर बाजार दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। 


आप भी इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं। कि अभी जो शेयर है। वह डेढ़ सौ रुपया ₹200 है। आने वाले भविष्य में शेयर का मूल्य कितना ज्यादा हो जाएगा।


इस बात का आपको अंदाजा भी नहीं होगा। तो इस बात का आप हमेशा ध्यान रखें। और आने वाले समय में अगर आप शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं। तो आप कर सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं। कि शेयर बाजार कब खुलता है। और भी बहुत कुछ शेयर मार्केट के बारे में जानकारी देने वाला हूं।


शेयर बाजार कितने दिन चालू रहता है? How Many Days The Stock Market is Open 2023

Share Bazar kitne din Tak Chalu Rahta hai


दोस्तों अब आपका सवाल का जवाब मिलने वाला है। शेयर मार्केट कितने दिन तक चालू रहता है। अगर हम इसका जवाब बताए तो दोस्तों इसका जवाब है। सोमवार से लेकर शुक्रवार तक शेयर मार्केट चालू रहता है।


लेकिन सोमवार से लेकर शुक्रवार के बीच अगर कोई पर्व आ गया तो उस समय उस पर्व की वजह से शेयर मार्केट बंद हो जाते हैं। लेकिन जो समय है। शेयर बाजार का वह 9:15AM से लेकर 3:30PM तक है।


इस समय के बीच में आप किसी भी शेयर को खरीद सकते हैं। अगर जिस दिन आप कोई भी शेयर खरीदते हैं। तो आपको अगले दिन आपको Protfolio में आपको वह शेयर देखने के लिए मिलता है।


इस बात का आप हमेशा ध्यान रखें। तो अगर आप शेयर में निवेश करना चाहते हैं। तो सोमवार से लेकर शुक्रवार के बीच में ही निवेश कर सकते हैं।


क्योंकि सोमवार से लेकर शुक्रवार के अंदर ही बाजार खुला हुआ होता है। और आप उस बाजार में निवेश करके काफी अच्छा खासा कमाई कर सकते हैं।


वैसे आपको कोई भी दिक्कत होता है। तो आप शेयर बाजार में कुछ और जानकारी चाहते हैं। लेकिन आपको जानकारी के जवाब नहीं मिल रहा है।


तो आप को डरने की कोई जरूरत नहीं है। आपको हमे एक comment करना होगा। नीचे आपको जाना होगा। और आपको कमेंट बॉक्स मिल जाएगा।


कमेंट बॉक्स में आपको अपने सवालों को बताना होगा। हम आपको जल्द से जल्द सवाल का जवाब बताने की कोशिश करेंगे। दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। धन्यवाद


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url