विश्व का सबसे बड़ा शेयर बाजार कौन सा है? Which is The World's Largest Stock Market in Hindi

आज का सवाल है। विश्व का सबसे बड़ा शेयर बाजार कौन है? यह सवाल आपके दिमाग में हमेशा आता होगा कि आखिर विश्व का सबसे बड़ा Best Stock Market Exchange App कौन सा है।


क्योंकि अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं। तो इसका आपको बारे में जरूर पता होना चाहिए। क्योंकि अगर आप इसके बारे में पता नहीं करेंगे।


विश्व का सबसे बड़ा शेयर बाजार कौन सा है? Which is The World's Largest Stock Market in Hindi

विश्व का सबसे बड़ा शेयर बाजार कौन है


तो आपको शेयर बाजार में कोई पूछेगा कि दुनिया का सबसे बड़ा Stock Market Exchange कौन सा है। तो आप वहां पर बोल सकते हैं। तो हम आपको बता दें दुनिया का जो सबसे बड़ा शेयर बाजार है।


वह न्यूयॉर्क शेयर एक्सचेंज है। दुनिया में सबसे अधिक अगर किसी में निवेश किया गया है। तो उसका नाम न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज है? दोस्तों यह इतना बड़ा है।


कि भारत का जितने भी इस Log invest किए है। वह पूरा के पूरा आ जाएंगे। तो भी यह नहीं हो पाएगा। क्योंकि इसकी जो मार्केट Value है। वह बहुत ही अधिक है।


अगर मैं इस की Market Value के बारे में बताऊं आपको तो वह लगभग 12 बिलीयन डॉलर के आसपास है। जो कि एक बहुत ही बड़ा अमाउंट होता है।


और यह अमाउंट कोई छोटा-मोटा अमाउंट नहीं है। यह एक बहुत ही बड़ा अमाउंट है। तो आप लोग सोच सकते हैं। कि कितनी ज्यादा बड़ा अमाउंट है।


इसका अगर आप भी ऐसे स्टॉक एक्सचेंज में निवेश करते हैं। तो आपको ज्यादा Secure मिलेगा। लेकिन भारत का भी स्टॉक एक्सचेंज कोई बुरा नहीं है।


मैं खुद उस कंपनी में निवेश किया हूं। और इस Topic पर इनका नाम बताऊं तो वो है। जो अपने देश में फेमस है। क्योंकि दो ही ऐसे स्टॉक एक्सचेंज है।


अपनी भारत में जो बहुत ही ज्यादा फेमस है। आपको बहुत सारे Stock Exchange मिल जाएंगे। लेकिन भारत में दो ही एक ऐसा स्टॉक एक्सचेंज जो काफी बेस्ट है। जिसका नाम है। NSE और BSE जो भारत में सबसे अधिक निवेश करने वाला Stock Exchange है।


ये भी पढ़िए

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url