कौन सी कंपनी का शेयर खरीद सकते हैं? Which Company's Shares Can Be Bought in Hindi

आज की पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं। कौन सी कंपनी का शेयर खरीद सकते हैं। क्योंकि दोस्तों आप किसी भी कंपनी में निवेश कर देंगे।

तो आपको भविष्य में हो सकता है। कि नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन वहीं पर आप एक अच्छी कंपनी में निवेश करेंगे।

तो आपको भविष्य में फायदा हो सकता है। जैसे कि अगर आपको एक मजदूर की तलाश होगा। तो आपको मजदूर मिल जाता है। तो मजदूर का सबसे पहले आप क्या देखेंगे।

कौन सी कंपनी का शेयर खरीद सकते हैं? Which Company's Shares Can Be Bought in Hindi

Kaun Si Company Ka Share Kharid Sakte hai


मजदूर का आप देखेंगे क्या वह पढ़ा लिखा है। या नहीं बल्कि आप उसका शरीर देखेंगे। आप उसका शरीर देखेंगे। और यह देखेंगे कि क्या यह मजबूत है।

और क्या हमारे काम के लिए यह सही है। इसी तरह हम लोग क्या करते हैं। किसी भी शेयर के बारे में जानते हैं। कि आखिर वह शेयर अच्छा है या फिर नहीं है।

और क्या वह शेयर भविष्य के लिए अच्छा हो सकता है। या फिर नहीं हो सकता है। तो चलिए आज की वीडियो में हम आपको कुछ ऐसे शेयर के बारे में बताते हैं।

जो आपको काफी पसंद आएगा। अगर आपको पसंद आता है। तो आप अपने दोस्तों को भी बताएं। क्योंकि अगर आपके मित्र भी इस शेयर में निवेश करते हैं।

तो इस शेयर का मूल्य जो होगा वह बढ़ेगा तो चलिए इस पोस्ट को शुरू करते हैं। और इस पोस्ट में बताए गए सभी जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए ध्यान से और पूरा पढ़े।


सवाल - कौन सी कंपनी का शेयर खरीद सकते है?

जवाब - दोस्तों हम आपको बता दें कि आप किसी भी कंपनी का शेयर नहीं खरीद सकते हैं। आप सिर्फ ऐसे कंपनी का शेयर खरीद सकते हैं।

जो सिर्फ शेयर बाजार में लिस्टेड हो अगर वह शेयर शेयर बाजार में लिस्टेड नहीं है। तो आप उसके कंपनी के शेयर को नहीं खरीद सकते हैं। इसका अगर मैं आपको example बताओ तो आपने Micromax को देखा होगा।


Micromax एक ऐसी कंपनी है। जो शेयर मार्केट में लिस्टेड नहीं है। और जो कंपनी शेयर मार्केट में लिस्टेड नहीं होती है। उन कंपनी का स्टॉक आप नहीं खरीद सकते है।

क्योंकि उस कंपनी का मालिक सिर्फ एक होता है। जिसके कारण से वह कभी भी स्टॉक में अपना पूरा कंट्रोल नहीं छोड़ता है। इस टॉप में जो भी कंपनियां लिस्टेड होती है।

उनकी शेयर खरीद कर आप उस कंपनी के मालिक बन सकते हैं। लेकिन अगर मैं आपको बताऊं Micromax तो आप इस कंपनी के शेयर नहीं कर सकते हैं।

इसके शेयर तभी आप खरीद पाएंगे जब यह कंपनी अपनी कंपनी को शेयर मार्केट में लिस्टेड करेगा। ऐसे ही बहुत सारी कंपनी है। जिनके स्टॉक को अब नहीं खरीद पाएंगे।

क्योंकि इसका रीजन यही है। कि वह कंपनियां लिस्टेड नहीं होती है। जिनकी वजह से आप शेयर में इन्वेस्ट नहीं कर पाते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है।

कि उसके अल्टरनेटिफ जो कंपनियां है। वह शेयर मार्केट में लिस्टेड नहीं होगी उसके जो अल्टरनेटिव कंपनियां होती हैं। अधिकतर शेयर बाजार में लिस्टेड होते हैं।

जिनका फायदा उठा सकते हैं। और निवेश करना चाहते हैं। तो आप उसमें कर सकते हैं। यह पोस्ट आपको कैसा लगा आप हमे कॉमेंट कर के जरूर बताएं।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url