शेयर कितने प्रकार के होते हैं? What are the types of shares in Hindi

शेयर कितने प्रकार के होते है?


क्या आप जानना चाहते हैं। शेयर कितने प्रकार के होते हैं। यह सवाल हर एक उस इंसान के मन में होगा जो शेयर मार्केट में निवेश करना चाहता है।


या फिर निवेश कर चुका है। क्योंकि अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करते हैं। या करना चाहते हैं। तो आपको शेयर बाजार में अधिक जानकारी होना चाहिए।

 

जिससे आपको आगे चलकर कोई भी समस्या ना हो। हर एक इंसान के मन में यही सवाल होता है। कि शेयर कितने प्रकार के होते हैं। 


शेयर मार्केट क्या होता है? अगर आप अभी तक समझ गए होंगे कि शेयर मार्केट क्या है? तो आप बहुत अच्छे हैं? और बहुत आगे भी जाएंगे जिन को नहीं पता शेयर मार्केट क्या है? उनको हम 2 शब्दों में बता देते हैं


शेयर मार्केट क्या है? What is Share Market in Hindi

शेयर मार्केट एक बहुत ही बड़ा बाजार है। जिसमें दुनिया भर के बिजनेसमैन अपना कंपनी का शेयर Listed किए रहते हैं। जिससे शेयर की कीमत बढ़ती और घटती रहती है। और इसका फायदा निवेशक को होती है। शेयर मार्केट निवेश करने का एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म मारा जाता है।


शेयर कितने प्रकार के होते हैं? What are the types of shares in Hindi

शेयर सिर्फ दो तरह के होते हैं? अगर मैं आपको बताऊं कि आखिर कौन कौन से शेयर होते हैं।

1. इक्विटी शेयर (equity share)

2. वरीयता शेयर (VIP Person Share)


1. इक्विटी शेयर

इक्विटी शेयर सामान्य लोकली होता है। इक्विटी शेयर को कोई भी खरीद सकता है। अगर आप पब्लिक हैं। और आप किसी भी शेयर को खरीदना चाहते हैं।


तो आप खरीद सकते हैं। इक्विटी शेयर को अगर आप खरीदना चाहते हैं। तो इसको भी आप खरीद सकते हैं। यह खास करके सबसे अधिक खरीदने वाला शेयर होता है।


क्योंकि इसे कोई भी खरीद सकता है। और यह पूरी तरह से सामान्य शेयर होता है। जो आपसे और देखते हैं। अधिकतर शेयर वह इक्विटी पर ही होता है। तो उम्मीद है। आप इक्विटी के बारे में समझ गए होंगे।


2. वरीयता शेयर

वरीयता शेयर में हर कोई निवेश नहीं कर सकता है। इसमें खास लोगों को ही आवश्यक मिलता है। निवेश करने का क्योंकि यह शेयर सभी शेयरों से अलग होती है। 


इक्विटी शेयर में सभी कोई निवेश कर सकता है। चाहे वह पब्लिक हो या फिर बिजनेसमैन हो या फिर कोई भी हो वह आसानी से किसी भी शेयर को खरीद और बेच सकता है। लेकिन वरीयता शेयर में ऐसा कुछ नहीं है। इस शेयर में हर कोई निवेश नहीं कर सकता है।


दोस्तों उम्मीद है। आपने बहुत कुछ सीखा होगा अगर आप ऐसे ही मजेदार पोस्ट पढ़ना चाहते हैं। तो आपको हमारी वेबसाइट पर बहुत सारे पोस्ट मिल जाएगी।


जिसके साथ बहुत कुछ सीख सकते हैं। और आपको काफी फायदा होगा। तो इस बात का हमेशा ध्यान रखें। और आपके मन में कोई भी सवाल होता है। तो आप हमें पूछ सकते हैं। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।


ये भी पढ़िए

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url