भारत में शेयर कहाँ से खरीदें? From Where To Buy Shares in Hindi?

भारत में शेयर कहां से खरीदें । बहुत सारे लोगों को पता नहीं कि शेयर बाजार में कैसे निवेश करते हैं। अगर आपको भी नहीं पता कि शेयर बाजार में कैसे निवेश करते हैं। तो आज की वीडियो में हम आपको बताने वाले हैं।


कि कैसे आप शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं। तो शेयर बाजार में निवेश करना बहुत ही आसान है। अगर आप करना चाहते हैं। तो आप सिर्फ ₹100 से शुरू कर सकते हैं।


अगर आप ₹50 आपके पास है। तो भी आप शेयर बाजार में शुरू कर सकते हैं। क्योंकि बहुत सारे Application आती है। जिनकी वजह से आप शेयर बाजार में बहुत ही आसानी से निवेश कर सकते हैं।


आज की पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे Application के बारे में बताएंगे। जिनकी सहायता से आप बहुत ही आसानी से किसी भी कंपनी के शेयर खरीद सकते हैं।

शेयर बाजार में निवेश करने के लिए बहुत सारे Option है। आप किसी भी Application का Use कर सकते हैं। जैसे Paytm Money, Upstock, Angle Broking, और भी बहुत सारे Application है।


भारत में शेयर कहा से खरीदे? From where to buy shares in Hindi?

भारत में शेयर कहां से खरीदें?

अगर मैं बात करूं भारत के नागरिक शेयर बाजार में कितना निवेश करते हैं। तो इसका जवाब है? सिर्फ 10% इसका भी जवाब मैं आपको बताने वाला हूं।


कि आखिर ऐसा क्यों है? क्यों अमेरिका में जहां के नागरिक 60% से अधिक शेयर बाजार में निवेश करते हैं। वहीं भारत के नागरिक सिर्फ 10% ही क्यों निवेश करते हैं।


शेयर बाजार में तो इसका जवाब है। दोस्तों भारत में शेयर बाजार के बारे में बहुत लोगों को पता नहीं है। और अगर आप भारत में शेयर बाजार में लोगों को बताएंगे।


तो लोग इसे अफवाह बताते हैं। जिसकी वजह से शेयर बाजार भारत में कम निवेश लोग करते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है। कि शेयर बाजार भारत में नहीं चलता है।


शेयर बाजार भारत में बहुत ही तेजी के साथ चलता है। जिसे बड़े-बड़े बिजनेसमैन या फिर अगर मैं बात करूं भारत के नागरिक के तो बहुत सारे ऐसे नागरिक है।


और स्टूडेंट है। जो कि शेयर बाजार में निवेश करते हैं। और यह संख्या बहुत ही तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है। यकीनन 5 से 7 साल के बाद शेयर बाजार में लोग अधिक से अधिक निवेश करेंगे।


जिसका प्रतिशत बढ़कर 40% तक भी हो सकता है। तो भारत में भी शेयर बाजार में अधिक से अधिक लोग निवेश कर सकते हैं। लोगों को पता नहीं है।


Step 1 - सबसे पहले आप Paytm Money App पर क्लिक करे। और Paytm Money app अपने मोबाइल में डाउनलोड करे।


Step 2 - PayTm Money App डाउनलोड करने के बाद आप इसमें अपना एक क्या एकाउंट बनाए। दोस्तों Account बनाना बहुत ही आसान है।

 

Step 3 - अब आपको इसमें अपना अकाउंट बनाने के लिए 1. पैनकार्ड 2. आधार कार्ड 3. Singnature देना अनिवार्य है।

Tata_Motor


Step 4 - अब आपका अकाउंट बन जायेगा। अब आप ₹100-₹500 Add कर के कोई भी पसंदिता शेयर को खरीदे। और आप उस शेयर को कम से कम 5 साल जरूर छोड़े।


तभी आपको कोई फायदा लगेगा। नही तो आप आपको कोई फायदा नही बुझाएगा। और आपका पैसा भी बरबाद हो सकता है। क्योंकि कोई भी कंपनी में लगभग 5-10 साल लग ही जाते है।


आपको यह पोस्ट कैसा लगा आप हमें कमेंट करके जरूर बताइए क्योंकि दोस्तों हम आपके लिए ऐसे ही मजेदार पोस्ट लाते रहते हैं। जो आपके लिए बहुत ही मददगार साबित होता है।


अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया तो आप इस अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url