एक कंपनी में कितने शेयर होते हैं । How many shares are there in a company in Hindi

आपके मन में हमेशा होगा। एक कंपनी में कितने शेयर होते हैं। यह सवाल आपके मन में हमेशा आता होगा। लेकिन इसका जवाब आपको आज तक शायद नहीं मिला होगा।


अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं। तो आज की पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं। जैसा कि हम सब जानते हैं। शेयर बाजार एक बहुत ही बड़ा मार्केट है।


और इसमें दुनिया भर के करोड़पति लोग अपना पैसा लगाए हुए हैं। या मैं यह कहूं कि उनके कंपनी भी शेयर मार्केट में Listed है। लेकिन आपके मन में यह होगा कि जब कोई कंपनी शुरुआत होती है। तो शेयर मार्केट में अपना रजिस्टर करवाती है।


जब उस कंपनी का शेयर मार्केट में रजिस्टर हो जाता है। तो उस कंपनी को Listed कर दिया जाता है। ताकि लोग उस कंपनी के स्टॉक में निवेश कर सकते हैं। लेकिन आपके मन में होगा।


दोस्तों की आखिर एक कंपनी के पास शेयर कितना होता है। क्योंकि आपने देखा होगा कि लोग हमेशा शेयर की बात करते हैं। तो हम आपको आज की पोस्ट में बताने वाले हैं। और अगर आप इस बात को जानना चाहते हैं।

आपको अभी तक कोई भी नहीं बताया है। तो आपको हमारा यह पोस्ट जरूर पढ़ना चाहिए। तो दोस्तों जैसा कि हम बात करें। अगर किसी कंपनी में कितने शेयर होते हैं।


एक कंपनी में कितने शेयर होते हैं? How many shares are there in a company in Hindi


दोस्तों अगर आपका शेयर बाजार में Account है। तो आपने एक चीज देखा होगा। कि आपका तो कभी ना कभी ऐसे शेयर के साथ जरूर पाला पड़ा होगा।


जिसमें अपने निवेश किया होगा। लेकिन दोस्तों हम आपको बता दें अगर आप जानना चाहते हैं। कि आखिर एक कंपनी में कितने शेयर होते हैं। तो आपको हम बता देते हैं।


जैसे कि आप किसी भी कंपनी में निवेश करें। अगर कोई छोटी कंपनी हो जिसका मार्केट लगभग एक करोड़ के अंदर है। तो उस कंपनी के पास एक से लेकर 100000 तक शेयर हो सकते हैं। और वही पर कोई बड़ी कंपनी शुरुआत कर रही है।


जिस कंपनी का मार्केट Value लगभग 500 करोड़ के आसपास है। या फिर 500000 करोड़ के आसपास है। तो उसका शेयर Quantity थोड़ा कम होता है।

उस कंपनी का शेयर Example के तौर पर हम आपको बता देते हैं। 1 से लेकर 500 तक शेयर तक हो सकते हैं। या फिर उससे भी ज्यादा मतलब किसी भी कंपनी के पास अगर एक शेयर है।


तो आप सोच सकते हैं। कि उस कंपनी का मालिक सिर्फ एक है। और वह कंपनी शेयर बाजार में लिस्टेड नहीं है। लेकिन जो कंपनी शेयर बाजार में लिस्टेड होती हैं। उस कंपनी के मालिक एक नहीं होते हैं।


बल्कि जितने भी निवेशक हैं। वह उस कंपनी के मालिक भी बन जाते हैं। तो इस तरह अपनी कमाई को और भी बढ़ा सकते हैं। और आप भले नौकर हैं।


फिर भी आप अलग-अलग कंपनी के शेयर को खरीदकर मालीk के रूप में बन सकते हैं। और आपसे मैं अमीर बन सकते हैं दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसा लगा अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें


ये भी पढ़िए


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url